डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर, घर-घर जाकर नागरिकों से की स्वच्छता की अपील

द क्लिफ़ न्यूज़ ग्वालियर
नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल ने रविवार को शहर के विभिन्न डेंगू प्रभावित क्षेंत्रों में भ्रमण किया तथा घर-घर जाकर नागरिकों से अपने घरों के आस पास सफाई रखने तथा पानी जमा न होने देने की अपील की, जिससे मच्छर न पनपें और डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम की जा सके। निगमायुक्त श्री कान्याल ने क्षेत्र के नागरिकों से चर्चा कर कहा कि आप सभी नगर निगम का सहयोग करें, आने वाली सभी चुनौतियों से हम सभी मिलकर लडेगें। निगमायुक्त श्री कान्याल के साथ अपर आयुक्त श्री आर के श्रीवास्तव, मुख्य समन्वयक अधिकारी श्री प्रेम पचौरी, स्वास्थ्य अधिकारी श्री वैभव श्रीवास्तव, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी श्री किशोर चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
      निगमायुक्त श्री किशोर कान्याल ने मुरार स्थित लैदर फैक्ट्री के आसपास साफ सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा क्षेत्र के निवासियों से घर-घर जाकर चर्चा की और उन्हें समझाया कि वह अपने घर के आस-पास साफ सफाई रखें, किसी भी प्रकार की गंदगी ना होने दें और घर में और घर के आस-पास पानी एकत्रित ना होने दें। जिससे मच्छर आसपास ना पनपें।
      निगमायुक्त श्री कान्याल ने क्षेत्र के नागरिकों से चर्चा कर उन्हें बताया कि डेंगू एवं मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाने वाले मच्छर गंदगी से ही पनपते हैं तथा जहां काफी दिनों से पानी जमा हो वहां भी मच्छर का लार्वा हो जाता है। इसलिए ऐसे स्थानों को साफ व स्वच्छ रखें तथा टंकी व कूलर का पानी समय-समय पर बदलते रहे। निगमायुक्त श्री कान्याल ने स्वास्थ्य अधिकारी श्री वैभव श्रीवास्तव को लेदर फैक्ट्री के आसपास साफ सफाई कराने के निर्देश दिए।
        इसके पश्चात निगमायुक्त श्री कान्याल ने शताब्दीपुरम क्षेत्र में भ्रमण किया तथा वहां भी नागरिकों को समझाइश दी कि वह अपने आसपास सफाई रखें। इसके साथ ही शताब्दीपुरम पी ब्लॉक में स्थित पार्क का निरीक्षण किया तथा क्षेत्र के नागरिकों से पार्क को व्यवस्थित रखने में सहयोग करने की अपील की। इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उक्त कॉलोनी अभी जीडीए द्वारा नगर निगम को हस्तांतरित नहीं की गई है, जिसके लिए निगम आयुक्त श्री कान्याल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त कॉलोनी जीडीए से नगर निगम को हस्तांतरित कराने की कार्यवाही करें, जिससे क्षेत्र में पार्क आदि का विकास किया जा सके।
        निगम आयुक्त श्री कान्याल ने क्षेत्र के नागरिकों से अपील की कि वह रहवासी समिति बनाकर निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों में सहयोग करें तथा निगम द्वारा एक बार पार्क को व्यवस्थित करके आप को दिया जाएगा, उसके बाद क्षेत्र के नागरिकों एवं समिति की जिम्मेदारी है कि वह उस पार्क को व्यवस्थित व साफ सुथरा रखें।
        इसके बाद निगमायुक्त श्री कान्याल ने मुरार सब्जीमंडी एवं 6 नंबर चौराहा सहित विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण कर सभी क्षेत्रों में नियमित फोगिंग कराने एवं कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए तथा दुकानदारों से भी चर्चा कर अपने आसपास सफाई रखने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here